हर घर में पाई जाने वाली इस चीज का पीएं जूस, शरीर बनेगा ताकतवर, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. इस वायरस से बचने के लिए लोगों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है. इसके अलावा शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए कहा जा रहा है. क्योंकि इम्यून सिस्टम के स्ट्रॉन्ग होने से किसी भी प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचना आसान होता है. 

हम आपके लिए एक ऐसा जूस लेकर आए हैं, जो कोरोना काल में आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है. यह जूस टमाटर से तैयार होता है. अक्सर कई लोग सालभर सर्दी, खांसी और जुकाम से पीड़ित रहते हैं. ऐसे लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है और यही वजह है कि वह इन बीमारियों से ग्रसित रहते हैं. ऐसे में इन लोगों को टमाटर के जूस का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसे पीने से आपकी इम्यूनिटी पावर मजबूत होगी.

जूस बनाने के लिए सामान
1 कप पानी
1 चुटकी नमक
2 टमाटर

कैसे बनाएं जूस

  1. सबसे पहले टमाटरों को पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. 
  2. टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें
  3. इसके बाद टमाटर के टुकड़ों को जूसर जार में डाल दें. 
  4. अब जूसर जार में एक कप पानी डालकर इसे 4-5 मिनट तक चलाएं 
  5. फिर एक गिलास में इसे निकालें और ऊपर से नमक डालें. 
  6. अब आप इसका सेवन कर सकते हैं.

कोरोना काल में क्यों फायदेमंद है टमाटर का जूस?
टमाटर में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है. यह बॉडी में एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी की तरह काम करने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर सकता है.  इतना ही नहीं, कच्चे टमाटर या इसके जूस का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. यही वजह है कि कोरोना काल में यह संक्रमण से बचने के लिए प्रभावी माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ें:  3 इलायची में छुपा है सेहत का राज, इस वक्त सेवन करने पर पुरुषों को मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *