Corona Second Wave: कोरोना को रोकने के लिए टीके के अलावा अपनाएं ये 5 तरीके और रहें सेफ

Corona Second Wave: देश में जानलेवा कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है. हर दिन लाखों में आते नए मामले इस बात की गवाही दे रहे हैं कि अब खुद का बचाव करने से ही इस महामारी को दूर रखा जा सकता है. हालांकि देश में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है और अबतक वैक्सीन की 9 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं. लेकिन साफ बात यह है कि अब सिर्फ वैक्सीन की सहारे ही नहीं रहा जा सकता बल्कि खुद के बचाव को प्राथमिकता देनी होगी.

अपनाएं ये 5 तरीके और रहें सेफ

1-मास्क लगाएं, बार-बार हाथ धोएं

कोरोना की दूसरी लहर के बावजूद बड़ी संख्या में लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं. केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बार-बार जनता से मास्क लगाने की अपील की जा रही है बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं. ऐसे लोगों पर अब जुर्माना भी लग रहा है. ऐसे में अगर आप कोरोना से बचाव चाहते हैं तो मास्क जरूर लगाएं. ये आपके और दूसरों के लिए लाभदायक है. सात ही बाहर रहते हैं या बाहर से घर आते हैं तो बिना किसी को छुए सबसे पहले हाथ धोएं और बार बार धोएं.

2-पब्लिक इवेंट्स में जाने से बचें

सार्वजनिक कार्यक्रमों जैसे शादी, पार्टी या सामाजिक कार्यक्रमों में जाने से बचिए. ऐसे कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहते हैं. जिसकी वजह से कोरोना फैलने की संभावना अधिक रहती हैं. जाएं तो मास्क लगाकर और जितना हो सके शरीर के अंगों को ढक कर जाए. साथ ही सेनेटाइजर ले जाना न भूलें.

3- टेस्टिंग कराएं और हॉटस्पॉट वाली जगहों का ध्यान रखें

देश में कोरोना की जितनी टेस्टिंग होगी, उतना ही कोरोना को जल्दी खत्म किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं या अपने अंदर कोरोना के लक्ष्ण देख रहे हैं तो बिना किसी के संपर्क में आए सबसे पहले अपना टेस्ट कराएं ताकि इससे बचा जा सके. साथ ही हॉट स्पॉट वाली जगहों का ध्यान रखें. ऐसे इलाकों में कतई न जाएं और दूसरों को भी नहीं जाने की सलाह दें.

4- जितना हो सके घर में रहें और खुद को आइसोलेट करें

दूसरी लहर के बीच जितना हो सके घर में रहे और वर्क फ्रॉम होम को प्राथमिकता दें. इससे आप खुद के साथ साथ अपने परिवारवालों को भी इस जानलेवा महामारी से बचा सकेंगे. घर के अंदर आने वाले सामान को सेनेटाइज करके इस्तेमाल करें. साथ ही जितना हो सके, अलग कमरा इस्तेमाल करें.

5- रेमडेसिवीर जैसी दवाइयों का सेवन करें

वैक्सीन के अलावा कोरोना से बचाव के लिए बाजारों में रेमडेसिवीर जैसी दवाइयां भी मिलती हैं. हालांकि ये दावा नहीं है कि इन दवाइयों के सेवन से आपको कोरोना नहीं होगा, लेकिन कोरोना से बचाव हो सकता है. (एबीपी न्यूज़ आपसे अपील करता है कि इस तरह की दवाइयों के सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें-

Corona Vaccine: जानिए किन-किन 5 राज्यों में वैक्सीन की कमी है, लिस्ट में नोएडा-गाज़ियाबाद जैसे शहर भी शामिल

PM Modi Vaccine: पीएम मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, बोले- योग्य हैं तो आप भी लगवाएं

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *