Coronavirus 2nd Wave Prevention: कोरोना महामारी से बचने के लिए जरूर ध्यान रखें ये 6 बातें, रहें सावधान

कोरोना से बचने के लिए अनिवार्य रूप से मास्क पहनें. मास्क ट्रिपल लेयर का होना चाहिए.Image-shutterstock.com

Coronavirus Prevention: कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों को बार-बार हैंडवॉश, साबुन या फिर हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) से साफ करना बहुत ही जरूरी है.

कोरोना (Corona) महामारी की दूसरी लहर से इस वक्त पूरा देश परेशान और भयभीत नजर आ रहा है. इससे बचने के लिए लगातार कोशिशें जारी हैं. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से बचने के लिए लोगों को खुद सबसे ज्यादा जागरूक होने की जरूरत है. वैक्सीन लगाने के साथ साथ मास्क पहनना, हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना, सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को अपनाना और इम्यून सिस्टम (Immune System) को स्ट्रॉन्ग बनाना लोगों के लिए बहुत जरूरी है. लोग खुद भी कोरोना से बचने के लिए हर जरूरी प्रयास कर रहे हैं. आइए आपको बताते हैं 6 ऐसे बड़ें उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप कोरोना से खुद का बचाव कर सकते हैं. कोरोना से बचना है तो इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

-कोरोना वायरस से बचने के लिए सामाजिक दूरी या सोशल डिस्टेंसिंग को जरूर अपनाएं. सोशल डिस्टेंसिंग के चलते वायरस का आदान-प्रदान आसानी से संभव नहीं हो पता है. ऐसे में व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी जरूर बनाए रखें.

इसे भी पढ़ेंः असम के बागानों की चाय से बढ़ेगी इम्यूनिटी, वायरल इंफेक्शन से भी हो सकता है बचाव

-कोरोना से बचने के लिए हाथों को बार-बार साफ करना भी बहुत जरूरी है. डॉक्टरों की मानें तो हाथों से ही सबसे ज्यादा वायरस शरीर में प्रवेश करते हैं जिनके चलते लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियां हो जाती हैं. ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए हाथों को बार-बार हैंडवॉश, साबुन या फिर हैंड सैनिटाइजर से साफ करना बहुत ही जरूरी है.-चेहरा, नाक और आंखों को हाथों से छूने से बचना है. लोगों को अक्सर अपने चेहरे को बार-बार हाथों से टच करने की आदत होती है. ऐसे में हाथों में मौजूद वायरस बड़ी ही आसानी से मुंह, नाक या आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. कोरोना से बचने के लिए अपनी इस आदत को आज ही बदल लें.

-छींकते और खांसते समय अपने नाक और मुंह को रूमाल या टिश्यू पेपर से जरूर ढकें. इसके अलावा इस्तेमाल किए गए टिश्यू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंक दें. कई बार लोग छींकते और खांसते समय अपने हाथों का ही इस्तेमाल करते हैं जो कि बिल्कुल गलत है. ऐसे में वायरस हाथों में चिपक कर रह जाते हैं. यही कारण है कि छींकते और खांसते समय रूमाल या टिश्यू का ही इस्तेमाल करें.

-कोरोना वायरस से बचने के सिए सबसे ज्यादा जरूरी है इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना. इसके लिए आपको हेल्दी डाइट का सेवन करना होगा. पौष्टिक आहार और योग व एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है. इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर आप फ्रूट्स, नट्स, हल्दी वाले दूध, काढ़ा और खट्टी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में एक कप ‘दाल का पानी’ ऐसे करेगा आपका बचाव, नहीं होंगी ये समस्याएं

-कोरोना से बचने के लिए अनिवार्य रूप से मास्क पहनें. मास्क ट्रिपल लेयर का होना चाहिए. इसके अलावा आप डबल मास्क भी लगा सकते हैं. ये कोरोना से अधिक बचाव करेगा. मास्क न सिर्फ वायरल इंफेक्शन से बचाता है बल्कि यह पॉल्यूशन से भी सुरक्षा देता है. मास्क पहनने से नाक और मुंह से वायरस का शरीर में प्रवेश करना मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा बाहर की गंदगी से भी बचने में आसानी होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *