Chia Seeds with Milk: वेट लॉस के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है चिया सीड्स, दूध में भिगोकर खाएं

नई दिल्ली: चिया के बीज (Chia Seeds) काले रंग के और बेहद छोटे-छोटे होते हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर (Nutrients) होने की वजह से सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. सिर्फ 2 चम्मच चिया के बीज (30 ग्राम) में 10 ग्राम फाइबर, 5 ग्राम प्रोटीन और 138 कैलोरीज होती हैं. प्रोटीन से भरपूर चिया के बीज हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, हृदय रोग से बचाते हैं और Weight Loss में भी मदद करते हैं. लेकिन अगर आप चिया सीड्स को दूध में भिगोकर खाएं तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं.

दूध में भिगोकर चिया के बीज खाने के फायदे

1. दूध और चिया सीड्स दोनों में कैल्शियम (Calcium) भरपूर मात्रा में होता है और चिया में तो प्रोटीन भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. लिहाजा अगर आप चाहते हैं कि उम्र बढ़ने पर आपकी हड्डियां कमजोर ना हों तो आज से ही दूध में भिगोकर चिया के बीज (Chia Seeds soaked in Milk) खाना शुरू कर दें.

ये भी पढ़ें- वेट लॉस से हार्ट हेल्थ तक कई फायदों वाली है अलसी

2. चिया में फाइबर (Fiber) की मात्रा काफी अधिक होती है और यह प्रोटीन (Protein) का भी सबसे अच्छा सोर्स है. लिहाजा दूध के साथ चिया सीड्स खाने से तेजी से वजन घटाना आसान हो सकता है. इसका कारण ये है कि इसे खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और जल्दी भूख नहीं लगती.

3. एनीमिया (Anemia) यानी शरीर में खून की कमी की बीमारी दूर करने में भी चिया सीड्स फायदेमंद साबित हो सकता है. चिया सीड्स में आयरन (Iron) की भरपूर मात्रा होती है इसलिए दूध और चिया सीड्स साथ में लेने से एनीमिया की बीमारी को दूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- वजन घटाने के ये तरीके हैं सबसे आसान, एक बार फॉलो करके देखें

4. चिया के बीजों को दूध में भिगोकर खाने से पाचन भी बेहतर होता है (Good for Digestion). इसका कारण ये है कि पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए फाइबर की जरूरत होती है और चिया के बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करें.

इसे बनाने का तरीका

1 गिलास दूध में एक या दो चम्मच चिया सीड्स डालकर रात भर भीगने के लिए छोड़ दें. इसे सुबह नाश्ते में पीएं. यह सेहत के लिए काफी हेल्दी ड्रिंक है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *