दुनिया के नंबर एक गेंदबाज को पछाड़ने से सिर्फ 4 विकेट दूर Ravichandran Ashwin, करेंगे बड़ा कमाल

नई दिल्ली: भारत को अगले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में भिड़ना है. इस बड़े मैच को खेलने के लिए टीम इंडिया ने पिछले दो साल से कड़ी मेहनत की है. भारत की इस कामयाबी में दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का एक बहुत बड़ा हाथ रहा है. 

बड़े रिकॉर्ड के करीब अश्विन              

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) आगामी WTC में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने से महज चार विकेट दूर हैं. भारत को 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथैम्पटन में न्यूजीलैंड के साथ WTC का फाइनल खेलना है और अश्विन वहां यह उपलब्धि हासिल कर सकते हैं. 

कमिंस हैं आगे

अश्विन (Ravichandran Ashwin) से आगे अभी ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) ही हैं, जिनके खाते में 70 विकेट हैं. कमिंस ने ये विकेट 14 टेस्ट मैचों में चटकाए हैं जबकि अश्विन के नाम 13 टेस्ट मैचों में 67 विकेट दर्ज हैं. अश्विन अगर अंतिम एकादश में खेलते हैं तो एक बार फिर से सबकी नजरें उन पर ही होंगी. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी 10 मैचों में 51 विकेटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं और उन्हें टॉप पर पहुंचने के लिए 20 विकेट लेने होंगे, जोकि असंभव सा लग रहा है.

WTC में अश्विन का कमाल

अश्विन (Ravichandran Ashwin) WTC के मैचों में अब तक चार बार चार या उससे ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन हैं, जिनके खाते में 56 विकेट हैं. अश्विन ने WTC मैचों में अब तक भारत में नौ, आस्ट्रेलिया में तीन और न्यूजीलैंड में एक मैच खेले हैं. उन्होंने सर्वाधिक विकेट भारत में ही लिए हैं. इसके अलावा उन्होंने विदेशी में 15 और घर में 52 विकेट झटके हैं.

अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने विदेशों में जो 52 विकेट लिए हैं, उनमें से उन्होंने 32 विकेट इस साल WTC के दौरान चार टेस्ट सीरीज में लिए हैं. साथ ही वह इंग्लैंड के खिलाफ मैन आफ द सीरीज भी रहे थे. अश्विन ने इंग्लैंड में केवल छह टेस्ट मैचों में ही 14 विकेट अपने नाम किए हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *