आसान विधि से मिनटों में घर पर बनाएं बाजार जैसी लस्सी, गर्मी से मिलेगी राहत, फायदे होंगे हजार

गर्मियां का सीजन आ गया है. ऐसे में हम शरीर को फ्रेश रखने के लिए ठंडे ड्रिंक्स लेते हैं. पानी वाले फल, जूस या फिर कोल्ड ड्रिंक गर्मियों में ये हर किसी की पसंद होते हैं. इसके अलावा लस्सी और आइसक्रीम भी गर्मियों में लोग खूब पसंद करते हैं. आज हम आपको घर पर बनने वाले समर ड्रिंक और इसकी रेसिपी के बारे में बताएंगे जिसे बनाना बेहद आसान है और इसके सेवन से इस चिलचिलाती गर्मी में आपको बेहद आराम मिलेगा.

जी हां, हम बात कर रहे हैं हर घर में पाए जाने वाले दही से बनी लस्सी की. गर्मियां आते ही लोग खाने में सबसे ज्यादा जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं वो है दही. दही ना केवल खाने में बेहतरीन लगता है बल्कि आपको ठंडक पहुंचाने के अलावा कई बीमारियों से भी बचाता है. 

बस एक चम्मच सिरके से कम कीजिए पेट की चर्बी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल!

दही सेहत के लिहाज से फायदेमंद
दही सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है. दही का इस्तेमाल भारत में काफी ज्यादा ज्यादा किया जाता है. दही हमारी सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. दही पाचन प्रक्रिया को ठीक करता है. आप चाहें तो दही को कई रूप में खा सकते हैं. लोग गर्मियों में दही का सेवन बहुत करते हैं. अगर आप दही से बनने वाली छाछ के अलावा किसी मीठी चीज को बनाना चाहते हैं तो आपको लिए लस्सी बेस्ट ऑप्शन है. 

भारतीय, दही खाने के शौकीन 
भारत में दही का नमकीन और मीठा दोनों तरीकों से खाया जाता है. सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में दही बहुत ज्यादा खाया जाता है. गर्मियों में दही की लस्सी खूब पी जाती है, खासकर पंजाब में. बाजार में रेडीमेड लस्सी भी मिलती है और दुकानों में भी लस्सी मिलती है. पर घर की ताजी लस्सी की तो बात ही कुछ और है. अगर घर में लस्सी बनानी है तो उसका सही तरीका पता होना चाहिए. तो यहां पर पढ़िए लस्सी बनाने का आसान तरीका

Weight Loss: अगर जल्दी घटाना है वजन तो खाने में शामिल करें ये चीजें

लस्सी बनाने के लिए जो जरूरी चीजें चाहिए

  1. दही
  2. चीनी
  3. बर्फ
  4. ठंडा पानी

लस्सी बनाने की विधि
पहला तरीका
सबसे पहले आप उतनी मात्रा में दही लें जितने लोगों के लिए आपको लस्सी बनानी है. मान लीजिए अगर आपको दो लोगों के लिए लस्सी बना रहे हैं तो करीब डेढ़ गिलास (करीब आधा किलो) दही लें. लस्सी बनाने के लिए आप दही को मिक्सी में भी फेट सकते हैं. अगर पास मथानी (रई)  है तो आप उससे भी दही को फेट सकते हैं. इसमें आप मिक्सर भी यूज कर सकते हैं. लेकिन मिक्सर में बनी लस्सी में वो स्वाद नहीं आता है जो हाथ से मथ कर बनाई जाती है. 

गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

दूसरा तरीका
अगर आप मिक्सी में दही को फेट रहे हैं तो डेढ़ कप दही, आधा गिलास ठंडा पानी और चीनी डालें. चीनी कितनी डालनी है ये आप पर निर्भर करता है. वैसे तो लस्सी मीठी ही होती है. साधारण तौर पर दो गिलास लस्सी में आप 4 से 5 चम्मच चीनी डाल सकते हैं. अब मिक्सी के जार को बंद करें. मिक्सी को करीब 10 सेकेंड तक चलाएं. अगर मिक्सी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो मथानी से दही को अच्छे से फेटें. मिक्सी को बहुत ज्यादा न चलाएं वरना दही से मक्खन निकलने लगेगा, और स्वाद थोड़ा सा बदल जाएगा.

आगे का प्रोसेस
बर्फ के टुकड़ों को क्रश कर लें. दही को फेंटने के बाद उसे आपको गिलास में निकालना है. इससे पहले आप क्रश किए हुए बर्फ के टुकड़ों को गिलास में डाल दें. इस बात का ध्यान रखें कि जब आप फेटे हुए दही को गिलास में डालें तो थोड़ा ऊपर से ही डालें ताकि उसमें झाग बनें. जैसे ही आपने बर्फ को गिलास में डाला आपकी लस्सी हो गई तैयार, आप चाहें तो बर्फ डालने के बाद आप, थोड़ा सा रूह-अफजा भी डाल दें, लस्सी देखने में अमेजिंग लगेगी. आप चाहे तो इसे ऊपर से ड्राई फ्रूट्स से डेकोरेट भी कर सकते हैं.

Dahi-Kishmis Benefits: रहना है फिट तो ऐसे करें दही-किशमिश का सेवन, चौंका देंगे फायदे

लस्सी पीने के फायदे
हड्डियां मजबूत दही में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. दही की लस्सी आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है. इससे आपका पेट हल्का रहता है. पेट की गर्मी लस्सी शरीर की गर्मी को कंट्रोल करती है. इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट और पानी की मात्रा शरीर में नमी बनाए रखती है.  जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉबल्म रहती है उन्हें लस्सी का सेवन जरूर करना चाहिए. आपके खाने को जल्दी पचाती है लस्सी. इम्युन सिस्टम लस्सी इम्युनिटी पावर को मजबूत करती हैं. और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं.

इस समय खाइए 4-5 किशमिश और एक कटोरी दही, जो फायदों होंगे वो कर देंगे हैरान

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *