अगर आप भी जल्दबाजी में खाते हैं खाना, तो हो सकती हैं ये दिक्कतें

जल्दबाज़ी में खाना खाने से बढ़ सकता है वजन-Image credit/pexels-kampus-production

जल्दी-जल्दी खाना खाने से (Eating food quickly) आपके शरीर को कई तरह की दिक्कतों का सामना (Face many problems) करना पड़ सकता है और कई तरह की बीमारी होने का खतरा भी रहता है.

पहले के समय में बड़े-बुज़ुर्ग आराम से बैठकर धीरे-धीरे चबाकर खाना खाने की सलाह (Advise to chew food slowly)  देते थे. लेकिन आज कल की बिजी लाइफ में आराम से बैठकर धीरे-धीरे खाना खाने का समय किसी के पास नहीं है. खाने को जल्दबाज़ी में किसी काम की तरह से निपटा दिया जाता है. तो वहीं कुछ लोगों को जल्दी-जल्दी खाने की आदत भी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जल्दी-जल्दी खाना खाने से (Eating food quickly) आपके शरीर को कई तरह की दिक्कतों का सामना (Face many problems) करना पड़ सकता है और कई तरह की बीमारी होने का खतरा भी आपको बना रहता है. आइए जानते हैं कि जल्दबाज़ी में खाना खाने से शरीर को क्या दिक्कतें हो सकती हैं. डाइजेशन बिगड़ सकता है अगर खाना धीरे खाया जाये तो इसे चबाकर खाना आसान होता है और आपका डाइजेशन सही रहता है. लेकिन जल्दबाज़ी में खाना खाने से ये चबाने की बजाय निगल लिया जाता है. जिससे आपका डाइजेशन बिगड़ सकता है और आपको सीने में जलन, अपच और गैस जैसी दिक्कतें होने की संभावना रहती है. इसके साथ ही आपका शरीर आवश्यक विटामिन और मिनरल जैसे पोषक तत्वों को भी अवशोषित नहीं कर पाता है. ये भी पढ़ें: गर्मी में फिट रहने के लिए इन फूड्स का लें सहारा, नहीं होगी कोई दिक्कत

 मेटाबॉलिक सिंड्रोम हो सकता है

जब आप आराम से बैठ कर धीरे-धीरे खाना खाते हैं तो इससे आपकी मेटाबोलिक क्षमता बढ़ती है. लेकिन इसके ठीक विपरीत जब आप जल्दबाज़ी में खाना खाते हैं तो शरीर में ग्लूकोज़ और कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने की संभावना रहती है. जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म का संतुलन बिगड़ सकता है और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम होने का खतरा रहता है.
हो सकता है डायबिटीज़ का खतरा जल्दबाजी में खाना खाने की आदत के चलते आपको डायबिटीज़ होने का खतरा भी बना रहता है. जल्दी-जल्दी खाना खाने से शरीर में इंसुलिन का प्रभाव कम होने और ब्लड ग्लूकोज़ के बढ़ने की संभावना बनी रहती है. जिससे डायबिटीज़ हो सकती है. ये भी पढ़ें: दुबलेपन से हैं परेशान, तो आज ही डाइट में शामिल कर लें ये चीज़ें

 वजन बढ़ सकता है

जल्दबाज़ी में खाना खाने से आप ओवरईटिंग कर जाते हैं क्योंकि आपको जल्दबाज़ी में इस बात का अहसास नहीं हो पाता की आपका पेट भर गया है. साथ ही आप अपनी डाइट का संतुलन बना कर रखने में भी कामयाब नहीं हो पाते हैं. इस वजह से आपको वजन बढ़ने की दिक्कत हो सकती है.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *