कोरोना संकट में कुवैत ने 282 ऑक्सीजन सिलिंडर्स और 60 कंसन्ट्रेटर्स भारत को भेजे, आज पहुंचा विमान

देश कोरोना के कहर से जूझ रहा है. रोजाना हजारों की संख्या में मामले दर्ज हो रहे हैं तो वहीं सैकड़ों मरीज अपनी जान गवां रहे हैं. वहीं, देश में इस वक्त स्वास्थ्य व्यवस्था भी चरमाते हुए दिखाई पड़ रही है.

अस्पतालों में बेड नहीं है तो वहीं ऑक्सीजन की किल्लत मरीजों के लिए जानलेवा बन गई है. ऐसे में सरकारें तो अपने स्तर पर काम कर रही हैं वहीं, कई देशों से भी भारत को हर प्रकार की मदद मिल रही है. आपकों ये जानकर हैरानी होगी पर करीब 40 देश भारत की मदद के लिए आगे आए हैं. 

कुवैत से भारत पहुंचे 282 ऑक्सीजन सिलिंडर्स 

कुवैत ने भारत की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. बता दें, तड़ेक सुबह आज कुवैत से 282 ऑक्सीजन सिलिंडर्स और 60 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, वेंटीलेटर्स और दवाएं भारत पहुंची हैं. यकीनन ये भारत में कई कोरोना मरीजों की जान बचाने में मददगार साबित होगा.

बीते दिनों देश के कई राज्यों से खबरें मिली कि ऑक्सीजन की कमी के चलते मरीजों की जान चली गई. किसी अस्पताल से 4 की मौत की खबर सामने आयी तो किसी अस्पताल से 15. वहीं बीते दिन की बात करें तो कर्नाटक के चामराजनगर में ऑक्सीजन की कमी के चलते 24 मरीजों की मौत की खबर देखने को मिली थी. जिसके बाद राज्य के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने आपात बैठक बुलाकर मामले पर चर्चा कर जांच के आदेश दिए थे. 

करीब 40 देश भारत की मदद के लिए आए आगे

देश की कोरोना से बनी ये स्थिति को देख कई देशों ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया है. अमेरिका, फ्रांस, कुवैत ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, बांगलादेश, भूटान, ऑस्ट्रेलिया समेत अन्य कई देश भारत की मदद के लिए आगे आए हैं. किसी देश से वैक्सीन की खेप मिल रही है तो किसी देश से ऑक्सीजन के टैंकर्स मिल रहे हैं. वहीं, कई देशों ने रेमडेसिविर की खेप भी भारत पहुंचाई है.

ब्रिटेन भारत के साथ था और रहेगा- बोरिस जॉनसन

बता दें, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बीते हफ्ते अपने एक ब्यान में कहा था कि वो बहुत खुश हैं कि ब्रिटेन सरकार और लोग भारत की मदद के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, ब्रिटेन भारत के साथ इस मुश्किल लड़ाई में खड़ा है और उसकी हर संभव मदद के लिए तैयार है. ब्रिटेन भारत के साथ था और हमेशा रहेगा.

अमेरिका, भारत की मदद के लिए खड़ा है- कमला हैरिस

वहीं, अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत की कोरोना से बनी स्थित पर बात करते हुए कहा की अमेरिका, भारत की मदद के लिए खड़ा है और उनकी हर संभव मदद की जाएगी. उन्होंने भरोसा दिलाया कि ऑक्सीजन की जरूरत हो या वैक्सीन या दवां अमेरिका भारत के लिए मदद करने को तैयार है.  

आपको बता दें, देश में कोरोना के कुल मामले 1 करोड़ा 99 लाख 25 हजार के पार हो चुके हैं. वहीं अब तक इस महामारी की चपेट में आकर 2 लाख 18 हजार 959 मरीजों ने अपनी जान गवां दी है. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *