Forbes की टॉप 10 सबसे अमीर भारतीयों की सूची में पहले स्थान पर हैं मुकेश अंबानी, दूसरे पर हैं गौतम अडानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की भारत की 10 सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है. उनकी कुल संपत्ति 84.5 बिलियन डॉलर है. अंबानी के बाद दूसरे स्थान पर 3.75 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ अडानी समूह के प्रमुख गौतम अडानी और तीसरे स्थान पर 1.74 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ एचसीएल के संस्थापक शिव नादर  है.

फोर्ब्स के अनुसार ये तीनों भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. फोर्ब्स ने यह भी कहा कि भारतीय अरबपतियों की कुल संख्या पिछले साल 102 से बढ़कर इस साल 140 हो गई और इनकी संयुक्त संपत्ति लगभग दोगुनी होकर 596 अरब डॉलर हो गई है.

मुकेश अंबानी एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति

मुकेश अंबानी भारत के ही नहीं बल्कि एशिया के भी सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री की सेक्टर में प्रगति के नित नए आयाम गढ़ रही हैं. इनमें ऑयल एंड गैस, टेलिकॉम, रिटेल सहित कई सेक्टर शामिल हैं. गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बावजूद अंबानी की कंपनियों में शानदार निवेश तकरीबन 2.60 लाख करोड़ हुआ. उसी का नतीजा है कि अंबानी की कंपनी कर्जमुक्त भी हो गई है.

डानी ने राधाकिशन धामानी को पछाड़

वहीं इंफ्रॉस्ट्रक्चर टाइकून गौतम अडानी को अपनी कंपनियों अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों के रूप में $ 42 बिलियन का धन मिला. अडानी ने राधाकिशन धामानी को पछाड़ दिया जो पहले दूसरे सबसे अमीर भारतीय थेय फोर्ब्स ने कहा कि अडानी की दौलत 2020 से पांच गुना बढ़ गई है.

इन दो भारतीयों ने भी फोबर्स की लिस्ट में बनाई जगह

गौरतलब है कि टॉप 10 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में वे दो भारतीय भी शामिल हैं जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी के कारण स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश करने के चलते ये स्थान पाया है. ये दो भारतीय सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के साइरस पूनावाला और सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के दिलीप शांघवी हैं. बता दें कि भारतीय सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) दुनिया का सबसे बड़ा कोविड -19 वैक्सीन निर्माता है और इसने कोविशिल्ड नाम से वैक्सीन विकसित की है और वह  संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के लिए एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता भी रहा है. पिछले साल फोर्ब्स के अनुसार 12 वें सबसे अमीर भारतीय होने के बाद, फार्मा मैग्नेट दिलीप शांघवी इस साल शीर्ष 10 की सूची में आ गए हैं.

फोर्ब्स के अनुसार भारत के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची

  1. मुकेश अंबानी- नेट वर्थ: $ 84.5 बिलियन
  2. गौतम अडानी- नेट वर्थ: $ 50.5 बिलियन
  3. शिव नादर- नेट वर्थ: $ 23.5 बिलियन
  4. राधाकिशन दमानी- नेट वर्थ: $ 16.5 बिलियन
  5. उदय कोटक- नेट वर्थ:: $ 15.9 बिलियन
  6. लक्ष्मी मित्तल- नेट वर्थ: $ 14.9 बिलियन
  7. कुमार बिड़ला- नेट वर्थ: $ 12.8 बिलियन
  8. साइरस पूनावाला- नेट वर्थ: $ 12.7 बिलियन
  9. दिलीप शांघवी- नेट वर्थ: $ 10.9 बिलियन
  10. सुनील मित्तल और परिवार- नेट वर्थ: $ 10.5 बिलियन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *