ICC ODI Rankings में Team India को नुकसान, England को पछाड़कर टॉप पर पहुंची New Zealand

दुबई: आईसीसी (ICC) ने अपनी नई रैंकिंग जारी कर दी है. इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिला है. केन विलियमसन (Kane Williamson) की न्यूजीलैंड (New Zealand) टीम को जबरदस्त फायदा मिला है. वहीं टीम इंडिया (Team India) को थोड़ा नुकसान उठाना पड़ा है.

वनडे में टॉप पर कीवी टीम

न्यूजीलैंड (New Zealand) ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गई है. दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) है, इस रैंकिंग में टीम इंडिया (Team India) को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वो तीसरे स्थान पर पहुंच गई है. इंग्लैंड (England) चौथे नंबर पर पहुंच गई है.

 

टी-20 में भारत को नुकसान नहीं

आईसीसी टी-20 रैंकिंग में इंग्लैंड (England) नंबर एक और टीम इंडिया (Team India) दूसरे नंबर पर बरकरार है, न्यूजीलैंड (New Zealand) तीसरे, पाकिस्तान (Pakistan) चौथे और ऑस्ट्रेलिया (Australia) 5वें नंबर पर है. 

टी-20 में न्यूजीलैंड को फायदा

न्यूजीलैंड (New Zealand) को टी20 रैंकिंग में भी फायदा हुआ है. कीवी टीम 5वें से तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. टीम ने इस दौरान वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को हराया है. ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे से 5वें स्थान पर खिसक गई है.

बाकी टीमों की टी-20 रैंकिंग

श्रीलंका और बांग्लादेश एक स्थान के फायदे से क्रमश: 8वें और 9वें स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज की टीम दो स्थान के नुकसान के कारण 10वें नंबर पर है. टी20 रैंकिंग के अपडेट में 2017-18 के परिणामों को शामिल नहीं किया गया है, लेकिन 2019-20 में खेले गए मैचों के आधार पर रैंकिंग तैयार की गई है.

 

 

सोमवार को जारी की गई रैंकिंग

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, ये रैंकिंग सालाना अपडेट के बाद सोमवार को जारी की गई. वनडे रैंकिंग में कीवी टीम टॉप पर पहुंच गई है. न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को हटाकर वनडे में टॉप पोजीशन हासिल की. न्यूजीलैंड को दो स्थान का फायदा हुआ है और उसके कुल 121 अंक हैं.

 

 

रैंकिंग के नियम

नए अपडेट में मई 2020 के बाद खेले गए सभी मैचों को 100 फीसदी रखा गया है, जबकि पिछले 2 साल के मैचों के अंकों को 50 फीसदी किया गया है. ऑस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. भारत और इंग्लैंड दोनों के 115 हैं लेकिन दशमलव अंकों में बेहतर स्थिति की वजह से भारत तीसरे स्थान पर है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *