World No Tobacco Day 2021 : ये पांच चीजें छुड़ा सकती हैं तंबाकू और सिगरेट की लत! क्लिक कर जानें

नई दिल्ली: विश्व भर में 31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इसका मकसद यही होता है कि लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य (Health) के प्रति जागरूक हों और सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से दूरी बनाएं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन यानि WHO के द्वारा इस दिन की शुरुआत की गई थी. तंबाकू स्वास्थ्य के हानिकारक होता है. गुटका, पान, तंबाकू या फिर बीड़ी और सिगरेट इन सभी चीजों का नशा आपको मौत के मुंह में धकेल सकता है. ऐसे में आपको इन चीजों से दूरी बनाना चाहिए.

क्या है वर्ल्ड नो टोबैको डे का उद्देश्य 
वर्ल्ड नो टोबैको डे का उद्देश्य लोगों को धूम्रपान से होने वाले नुकसान को लेकर जागरुक करना है. क्योंकि धूम्रपान से कैंसर का खतरा होता है, ये लाइन तंबाकू और सिगरेट की डिब्बियों पर चेतावनियों के रूप में लिखी होती हैं, लेकिन इसके बाद भी लोग इन चीजों का सेवन करते जाते हैं, जो आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकती है. 

इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों बता रहे हैं जिनको फॉलो कर आप धूम्रपान की लत को छुड़ा सकते हैं. 

1. खुद को व्यस्त रखें
धूम्रपान की लत से बचने के लिए व्यस्त रहना बेहद जरूरी है. इसलिए आप अपने दिन की शुरुआत  नाश्ते, कसरत, ध्यान और काम से शुरू करें. जिससे धूम्रपान करने की इच्छा से बचा जा सके.

2. तलब लगने पर क्या करें
धूम्रपान छोड़ने का प्रयास करते वक्त अक्सर मुंह में कुछ चबाते रहने की इच्छा होती है. ऐसे में आप एक कटोरी सलाद अपने पास रख सकते हैं. धूम्रपान करने की इच्छा से बचने के लिए आप च्युइंगम भी खा सकते हैं. साथ ही इलायची या सौंफ चबाने से भी धूम्रपान करने की इच्छा से लड़ने में सहायता मिलती है. 

3.शहद का सेवन करें
अगर आप भी धूम्रपान की आदत छोड़ना चाहते हैं तो ऐसे में शहद का भी इस्तेमाल आप कर सकेत हैं. इसमें विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं, जो स्मोकिंग छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

3. अजवाइन
अगर आप अजवाइन को मुंह में रखते हैं तो ऐसे में आपको इसकी आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी. ऐसे में जब भी आपको स्मोकिंग करने का मन करे तो आप अजवाइन को मुंह में रख ले और इसेक बीच को चबाएं आपको फायदा जल्द देखने को मिलेगा.

4. अश्वगंधा और शतावरी
ये दोनों जड़ी बूटियां कई रोगों से लड़ने में मददगार हो सकती है. तंबाकू या धूम्रपान के नियमित सेवन से शरीर में निकोटीन जैसे विषैले यौगिकों का जमाव होता है, लेकिन अश्‍वगंधा और शतावरी जैसी जड़ी बूटियां शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं.

5. ये चीजें खाएं
विटामिन सी से भरपूर फल खाना शुरू करें. संतरा, नीबू, आवंला और अमरुद और सेब आदि खाने आपको तंबाकू की आदत से छुटकारा मिल सकता है. विटामिन सी भी निकोटिन से शरीर को डिटॉक्स कर उसकी तलब कम करता है. 

ये भी पढ़ें; कोरोना काल में बड़े काम की चीज है करेला, इम्युनिटी से लेकर आंखों तक के लिए बेहद फायदेमंद, बस ऐसे करना होगा सेवन

डिसक्लेमर- लेख में दी गई ये सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए है. आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *