कच्चा कटहल नहीं अब ‘पका हुआ कटहल’ बढ़ाएगा इम्यूनिटी, लीवर रखेगा स्वस्थ

पका हुआ कटहल खाने से दिल की सेहत सही रहती है. Image-shutterstock.com

Ripe Jackfruit Health Benefits: पके हुए कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट (Heart) से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है और साथ ही यह लीवर (Liver) को भी दुरुस्त रखता है.

Ripe Jackfruit Health Benefits: कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) ने लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है. देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई जगहों पर संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. वहीं लोगों से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, हाथों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार साफ करने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी कहा जा रहा है. दरअसल इस समय सेहत का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इस समय कटहल (Jackfruit) पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है जिसे खाने से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखने में मदद मिलती है. लेकिन क्या आपको पता है कि कच्चा कटहल खाने से भी ज्यादा पका हुआ कटहल खाना हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है. पका हुआ कटहल में एक अलग स्वाद होता है. पके हुए कटहल में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं पके हुए कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि पके हुए कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है और साथ ही यह लीवर को भी दुरुस्त रखता है. आइए जानते हैं कोरोना काल में क्यों खाना चाहिए पका हुआ कटहल. इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में डाइट में शमिल करें ‘सालमन फिश’, इम्यूनिटी बूस्टर की तरह करती है काम पका हुआ कटहल खाने के फायदेइम्यूनिटी बढ़ाता है कोरोना काल में शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में आप पके हुए कटहल का सेवन कर सकते हैं. पके कटहल में विटामिन सी पाया जाता है और विटामिन-सी कारगर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. पका हुआ कटहल खाने से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है. यह इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है. पाचन क्रिया में सुधार
अगर आप डाइजेशन की समस्या से परेशान रहते हैं तो पके हुए कटहल का सेवन कर सकते हैं. पका हुआ कटहल अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर करता है और साथ ही कब्‍ज की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाता है. हार्ट को रखे स्वस्थ पका हुआ कटहल खाने से दिल की सेहत सही रहती है. पके हुए कटहल में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है. इससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है. वजन कम करता है कटहल रेसवेरेट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है. पके कटहल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में मदद करते हैं. कटहल के सेवन से बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है. इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में जरूर पिएं पालक का जूस, मोटापे से मिलेगा छुटकारा मुंह के छालों को ठीक करता है जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले होने की शिकायत रहती है, उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए. इससे छालों की समस्या में आराम मिलता है. लीवर रखता है स्वस्थ पका कटहल खाने से लीवर हेल्दी रहता है. पके हुए कटहल में मौजूद पोषक तत्व लीवर को सही तरीके से काम करने में मदद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *