Health Tips: कोरोना होने पर जल्द रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

कोरोना वायरस तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. रोजाना कोरोना से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है. कोरोना वायरस से लोगों के जीवन पर बहुत असर पड़ रहा है. इस वायरस से बचने के लिए लोग मास्क और शारीरिक दूरी बनाकर रह रहे हैं. इसके अलावा संक्रमित होने वाले लोग खुद को होम आइसोलेशन में रख रहे हैं. कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों को अपने खान-पान का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. इससे आपका शरीर तेजी से रिकवर होगा. डॉक्टर्स जल्द रिकवरी के लिए आपको हेल्दी डाइट लेने की सलाह दे रहे हैं. जानते हैं आपको कैसे डाइट लेनी चाहिए.

फाइबर- आपको अपने खाने में फाइबर वाला फूड शामिल करना चाहिए. जिसमें रागी या ओटमील नाश्ते में खाने की सलाह दी जा रही है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन-बी और कार्ब पाए जाते हैं. ये खाना जल्दी पच जाता है. आप चाहें तो नाश्ते में अंडा भी खा सकते हैं.

खिचड़ी- मरीजों को डॉक्टर खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं. आप दाल, चावल और सब्जियां डालकर खिचड़ी बना सकते हैं. खिचड़ी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है. विशेषज्ञ खिचड़ी को सुपरफूड भी कहते हैं. आपको एक टाइम खिचड़ी जरूर खानी चाहिए.

पानी- शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलने के लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए. आप चाहें तो ओआरएस भी पी सकते हैं. इसके अलावा ग्रीन टी और काढ़ा भी पिएं. कोरोना में जल्द रिकवरी के लिए खूब सारा पानी पीएं. शरीर को हायड्रेट रखना बहुत जरूरी है.

जंक फूड से बचें- आजकल लोग पैकेट बंद चीजों का काफी इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आप कोरोना संक्रमित हैं तो जंक फूड से बचें. जंक फूड की जगह घर का ताजा खाना खाएं. आपको खाने में विटामिन-सी वाले फल और सब्जियों ज्यादा खानी चाहिए. 

ड्राइफ्रूट्स और सीड्स खाएं- खाने में सूखे मेवे और बीज भी खाएं इससे आपको एनर्जी मिलेगी. ड्राइफ्रूट्स में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा आपको अपनी डाइट में सीड्स भी शामिल कर लेनी चाहिए. 

नोट- ये सामान्य सुझाव है. इसे किसी डॉक्टर की सलाह के तौर पर न लें. अगर आप संक्रमित हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: पेट और आंत को कैसे रखें स्वस्थ? करें ये 3 आसान उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Tags: covid patients diet plan at home, , diet chart for corona patients, diet plan for covid patients, diet plan for covid-19 patient, Fitness, food for corona patients, , , कोरोना में क्या खाएं, कोरोना में डाइट, कोरोना में ये खाना खाएं, कोरोना वायरस संक्रमण पर क्या खाएं, कोरोना संक्रमित होने पर क्या खाएं, कोरोना होने पर खाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *