क्या भाप लेने से कोरोना खत्म हो सकता है? आसान भाषा में समझिए यहां…

नई दिल्ली: देश और मध्य प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना के बीच खबरें आ रही हैं कि भाप से कोरोना से बचा जा सकता है. इस दावे में कितनी सच्चाई है, इसकी हमने पतड़ाल की है. इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि कोरोना से बचने के लिए भाप कितनी कारगर है.

दरअसल, कई शोध ऐसे आए हैं, जिनमें भाप लेने के फायदों का जिक्र मिलता है. एक दावे के अनुसार भाप लेने से गले में जमा कफ दूर होता है. दी जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की एक स्टडी कहती है कि भाप लेने से हमारी नाक में जमा म्यूकस कम हो जाता है. म्यूकस से ही बलगम बनता है. इसलिए भाप लेने की सलाह डॉक्टर देते हैं. हालांकि इससे कोरोना वायरस पूरी तरह खत्म नहीं होता.

भाप लेने से क्या होता है?

भाप लेने से हमारे शरीर को ऑक्सीजन मिलती है. भाप लेने से सांस लेने की नली खुल जाती है. लेकिन वायरस नहीं मरता. दरअसल, कोरोना वायरस लंग्स पर प्रहार करता है. इसलिए मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है.भाप लेने से आपको सांस लेने में हो रही समस्या से निजात जरूर मिलता है.

ज्यादा भाप लेने के नुकसान

डॉक्टर कहते हैं कि ज्यादा भाप लेने से आपको नुकसान हो सकता है. गले के टिसू सेल्स जल सकते हैं, जिससे सांस लेने में भी समस्या हो सकती है. इसलिए आपको भाप लिमिट में ही लेना चाहिए

दिन में कितनी बार लेनी चाहिए भाप

कुछ डॉक्टर कहते हैं कि दिन में दो बार से ज्यादा भाप नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा भाप लेने से फेफड़ों को नुकसान हो सकता है. भाप लेने के लिए स्ट्रीमर लेना जरूरी नहीं है. आप घर में चौड़े मुंह के बर्तन के जरिए भाप ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हर घर में पाई जाने वाली इस चीज का पीएं जूस, शरीर बनेगा ताकतवर, मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *