7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आने वाली है मोटी रकम, तीन बकाया किस्तों के साथ आएगा DA

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का इंतजार अब खत्म होने को है. 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को उनका बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और पेंशनर्स को DR मिलने लगेगा. वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने पिछले महीने एक लिखित जवाब में राज्य सभा में बताया था कि सरकार महंगाई भत्ते की तीन पेंडिंग किस्तें फिर से मिलना शुरू हो जाएंगी. 

DA को सरकार ने रोक दिया था 

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का DA और DR रोक दिया था. अब सरकार ने साफ कर दिया है कि 1 जुलाई इन्हें वापस शुरू कर दिया जाएगा. जो कि 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत खबर है. राज्य सभा में अनुराग ठाकुर ने ये भी बताया कि सरकार ने DA, DR की इन तीन किस्तों को रोककर 37,430 करोड़ रुपये बचाए हैं.

ये भी पढ़ें- कहां अटकी है PM Kisan की 8वीं किस्त, 2000 रुपये आपको मिलेंगे या नहीं, लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम 

1 जुलाई से DA मिलना शुरू होगा 

लेकिन जो केंद्रीय कर्मचारी ये सोच रहे थे कि उन्हें पिछले DA कटौती का एरियर भी मिलेगा उन्हें निराशा हाथ लगेगी, क्योंकि 1 जुलाई से DA उसी दिन से लागू होगा, मतलब पिछली अवधि के दौरान DA रिवीजन नहीं हुआ, उसका एरियर नहीं मिलेगा. वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्‍य सभा में एक लिखित जवाब में कहा था कि 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्‍ते की भविष्‍य की किस्‍तों को जारी करने के लिए जब फैसला लिया जाएगा DA की दर 1/1/2020, 1/7/2020 और 1/1/2021 के लिए तय की गई दर से लागू होगा औन इन बकाया किस्‍तों का भुगतान भी एक जुलाई 2021 से शुरू किया जाएगा.

पेंडिंग DA की तीनों किस्तें भी मिलेंगी 

उन्होंने कहा कि पिछली तीनों किस्‍तों को जोड़कर 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा. वित्‍त मंत्रालय ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 के लिए महंगाई भत्ते का भुगतान बाकी है. फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 17 प्रतिशत महंगाई भत्‍ता (DA) मिलता है. 

अभी 17 परसेंट DA मिलता है 

पिछले साल सरकार ने DA को 4 परसेंट से घटाकर 21 परसेंट कर दिया था. यह 1 जनवरी 2020 से लागू होना था. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इसे लागू नहीं किया जा सका था. सरकार ने पिछले साल अप्रैल में फैसला किया था कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA इंक्रीमेंट जुलाई 2021 तक रोक दिया जाएगा. अब DA बकाया मिलना फिर शुरू हो जाएगा तब केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होगी. DA में बढ़ोतरी का सीधा असर HRA, यात्रा भत्ता (TA), मेडिकल अलाउंस पर पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें- PPF खाते पर मिलेगा ज्यादा ब्याज! बस अपनानी होगी ये आसान सी ट्रिक, जानिए पूरी कैलकुलेशन

LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *