Ghee in Summer: गर्मी में सेहत के लिए फायदेमंद है देसी घी, डेली डाइट में करें शामिल

नई दिल्ली: हम भारतीयों के खाने का सबसे अहम हिस्सा है देसी घी (Desi Ghee). गर्मा गर्म फुलके पर देसी घी लगाना हो या फिर दाल या खिचड़ी में ऊपर से खूब सारा घी डालकर खाना हो. घी के बिना कई बार खाना अधूरा सा लगता है, है ना! लेकिन इन दिनों वजन कंट्रोल (Weight control) करने की कोशिश में लगे अधिकतर लोग सबसे पहले घी को अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वजन बढ़ता है. लेकिन हकीकत इसके ठीक उलट है. 

सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है देसी घी

गाय के दूध की मलाई से बनने वाला शुद्ध देसी घी, न सिर्फ भोजन के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है (Health benefits of ghee). आयुर्वेद में तो सैकड़ों सालों से औषधी के तौर पर घी का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि यह वात, पित्त और कफ तीनों दोषों को बैलेंस करने में मदद करता है (Vat, pitta and cough dosh balance). इसके अलावा सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि गर्मी के मौसम में भी घी खाना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें- रोजाना दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर पीएं, कमजोरी होगी दूर और बीमारियां भी

1. गर्मी में शरीर को ठंडा रखता है घी- हेल्थ एक्सपर्ट्स और न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें तो गर्मी के मौसम में घी खाने से शरीर और दिमाग को ठंडा रखने में मदद मिलती है (Keeps body cool). इसका कारण ये है कि घी, शरीर की नमी को बढ़ाता है और सूजन को कम करने में मदद करता है.

2. इम्यूनिटी बढ़ाता है- देसी घी हमारे शरीर को इंफेक्शन के साथ ही कई बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है (Protects from infection). घी में ब्यूटाइरिक एसिड होता है जो इम्यून सिस्टम (Immune system) यानी बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है. साथ ही घी में विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है. विटामिन सी भी शरीर की मजबूत इम्यूनिटी के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें- वजन बढ़ाता नहीं बल्कि वेट लॉस में मदद करता है देसी घी, ऐसे करें यूज

3. पाचन को बेहतर बनाता है- घी पित्त की समस्या को भी कंट्रोल करने में मदद करता है और पाचन को भी बेहतर बनाता है (Good for digestion). आयुर्वेद भी यही कहता है कि घी, शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद है. गर्मी के मौसम में अक्सर बदहजमी और सीने में जलन जैसी पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं जिन्हें दूर कर सकता है घी.

4. पोषक तत्वों से भरपूर- घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी के साथ ही हेल्दी फैट (Healthy fat) भी होता है जो आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों को सोखने और एनर्जी देने में मदद करता है. घी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में इन्फ्लेमेशन को रोकते हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV –
 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *