Retirement Pension: 5000 रुपये करिए मासिक SIP, 20 साल बाद हर महीने मिलेंगे 35000 रुपये

Mutual Fund SIP-SWP: अगर आप नौकरी करते हैं तो एक दिन आप रिटायर भी जरूर होंगे. अगर आपने अबतक ये नहीं सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद आपका खर्चा कैसे चलेगा, क्योंकि सैलरी मिलना तो बंद हो जाएगी और जो आपने सेविंग्स कर रखी हैं क्या वो रिटायरमेंट के बाद जिंदगी भर आपका खर्च उठा पाएंगी. 

SWP से पेंशन का इंतजाम

ऐसे में आपको एक ऐसे निवेश के विकल्प की जरूरत है, जिसमें रिटर्न भी अच्छा मिले और शेयर मार्केट के जोखिम भी कम हों. आप सभी SIP यानि सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान के बारे में जानते हैं, जिसमें आप हर महीने कुछ रमक निवेश करते हैं, लेकिन हम आपको इसके ठीक उलट SWP यानी सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको हर महीने रकम मिलेगी, इसे पेंशन ही समझ लीजिए. 

हम यहां आपको बता रहे हैं कि किस तरह से 20 साल तक हर महीने 5 हजार रुपये की मंथली एसआईपी करने पर अगले 20 साल तक आप हर महीने अपने लिए 35 हजार रुपये पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं.

सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP)

सिस्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) के जरिये निवेशक एक तय राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से वापस पाते हैं. कितने समय में कितना पैसा निकालना है, यह निवेशक खुद ही तय करता है. SWP के तहत यह पैसा रोजाना, वीकली, मंथली, तिमाही, 6 महीन पर या सालाना आधार पर निकाला जा सकता है. निवेशक चाहें तो केवल एक निश्चित रकम निकालें या फिर चाहें तो निवेश पर कैपिटल गेंस को निकाल सकते हैं.

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के तहत आपको म्यूचुअल फंड की स्कीम में एक मुश्त पैसा लगाने की जगह मंथली आधार पर निवेश करने की सुविधा मिलती है. किसी स्कीम में हर महीने कितना निवेश करना है, यह आप खुद तय कर सकते हैं. इसका फायदा यह है कि यहां एक बार में भी आपका पूरा पैसा ब्लॉक नहीं होता है. बल्कि इसमें आप अपनी सुविधा से मंथली निवेश कर सकते हैं. साथ ही समय समय पर रिटर्न का आंकलन कर एसआईपी बढ़ाने या घटाने की भी सहूलियत मिल जाती है.

20 साल तक SIP 

मंथली SIP            5000 रुपये
अवधि                   20 साल
अनुमानित रिटर्न     12 परसेंट 
कुल वैल्यू              50 लाख रुपये

अब SWP के लिए इस 50 लाख रुपये को अलग अलग स्कीम्स में डाल दिए. अनुमानित रिटर्न 8.5 परसेंट है तो आपको मंथली 35 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे. 

20 साल की SWP

अलग-अलग स्कीम में निवेश          50 लाख रुपये
अनुमानित  रिटर्न                         8.5 परसेंट 
सालाना रिटर्न                             4.25 लाख रुपये
मंथली रिटर्न                               4.25 लाख/12= 35417 रुपये

SWP के फायदे

SWP रेगुलर निकासी है. इसके जरिये स्कीम से यूनिटों का रिडम्पशन होता है. अगर तय समय बाद सरप्लस पैसा होता है तो वह आपको मिल जाता है. इसमें वैसे ही टैक्स लगेगा जैसा इक्विटी और डेट फंड के मामले में लगता है. जहां होल्डिंग की अवधि 12 महीने से ज्यादा नहीं है, वहां निवेशकों को शॉर्ट टर्म कैपिटल गेंस टैक्स देना होगा. अगर किसी स्कीम में निवेश कर रहे हैं तो आप उसमें एसडब्लूपी विकल्प को एक्टिवेट कर सकते हैं.

LIVE TV

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *